Wifi vs Mobile Data - कौन सा बेहतर है ? [ Hindi ] 📱📼🔥🔥⚡⚡

 

हैलो दोस्तों , कैसे हैं आप सब। मैं आज फिर से एक नया blog लेकर आ गया हूं।

दोस्तों , हम सभी को कभी न कभी इस बात कि confusion होती है कि हमारे लिए कौन सा नेटवर्क बेहतर है - Wifi vs Mobile Data. इस बात का पता लगाने के लिए हमे सबसे पहले Wifi और mobile data के बीच का अंतर पता करना होगा। 

तो चलिए blog को शुरू करते हैं बिना किसी देरी के :-

1. Speed 

दोस्तों , जब भी हम कोई ऑनलाइन मूवीज , मीटिंग्स , वीडियो कॉलिंग या फिर ऑनलाइन क्लासेज करते हैं तो उसमे एक अच्छे स्पीड वाले नेटवर्क की ज़रूरत होती है। तो देखते हैं की स्पीड के मामले में कौन बेहतर है ?

  • Mobile Data :- दोस्तों , मोबाइल डाटा में आपको ज्यादा से ज्यादा 10mbps की स्पीड मिलेगी और वो भी वहा जहां पर उस operator का नेटवर्क अच्छा हो वरना आपको ज्यादा से ज्यादा 2mbps की ही स्पीड मिलेगी। 
  • Wifi :- दोस्तों , मोबाइल डाटा से तुलना करें तो wifi की स्पीड बहुत ज्यादा है। इसमें आप 100mbps / 200mbps / 1 Gbps तक कि स्पीड का लाभ उठा सकते हैं। 
2. Cost 

दोस्तों , स्पीड की तो बात हो गई। अब बात करते हैं इनकी कीमतों के बारे में। दोस्तों , wifi आपको mobile data से ज्यादा सस्ता पड़ेगा। वो कैसे आइए देखते हैं :-

  • Mobile Data :- दोस्तों , हम सभी के घर में कम से कम दो या तीन लोगों के पास मोबाइल डाटा जरूर होगा। और जब हम उसमे महीने का रिचार्ज करते होंगे तो उसका बिल ₹600- 700 के बीच आता होगा जो कि एक महीने के लिए बहुत महंगा है। 
  • Wifi :- दोस्तों , वहीं पर अगर wifi की बात करें तो यह मोबाइल डाटा से बहुत ही सस्ता है। इसमें आप अपने स्पीड के अनुसार प्लान चुन सकते हैं। Wifi के जरिए आपके घर के सारे लोग इसका आनंद उठा सकते हैं। जिसका मतलब आपको रिचार्ज केबल एक का करना होगा और उससे कम सभी का हो जाएगा।जोकि  बहुत ही किफायती है। 
3. Data limit


दोस्तों , हम सभी को ज्यादा डाटा चाहिए। क्योंकि अगर हम ऑनलाइन movies , games , meetings या फिर classes करेंगे तो उसके लिए तो ज्यादा डाटा चाहिए ही न। तो आइए जानते है कि कौन हमे ज्यादा डाटा उपलब्ध करवाता है ? 
  • Mobile Data :- दोस्तों , मोबाइल डाटा आपको सिज्मित डाटा देता है जिसे आपको खत्म करने पर अधिक डाटा के लिए पैसे देने पड़ते है।
  • Wifi :- वहीं पर अगर wifi की बात करें तो इसमें आपको अनलिमिटेड डाटा मिलता है जिससे आप अपना कोई भी काम बिना डाटा कि चिंता करे कर सकते हैं। 
4. Portability

दोस्तों , इस मामले में मोबाइल डाटा wifi से अच्छा है क्योंकि wifi को हर जगह लेकर नहीं घूम सकते लेकिन मोबाइल डाटा को हम कहीं भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

अब बात करते हैं कि आपको Wifi या Mobile Data में से किसे चुनना चाहिए :-

दोस्तों , अगर आपका काम घर पर होता है और बाहर बहुत कम जाते हैं तो आप बिना सोचे Wifi के लिए जा सकते हैं। 
     लेकिन , अगर आप बाहर ज्यादा रहते हैं और आपका काम बाहर ज्यादा होता है तो आपको मोबाइल डाटा कि जरूरत होगी। 

दोस्तों , अगर आपको यह blog पसंद आया हो तो आप मेरे website पर जाकर bell notificationko क्लिक करें जिससे कि आपको मेरे नए blogs के बारे में पता चले ।

मुझे आशा कि आपको मेरा यह ब्लॉग अच्छा लगा होगा। ऐसे ही और भी ब्लॉग्स पढ़ने के लिए आप नीचे दिए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं :https://khojotechko.blogspot.com/ )

               Always keep Smiling
             🙂☺️🙂☺️🙂☺️🙂☺️🙂