*Small chips* और *Black stripe* |Rupay, debit & credit cards में | : क्या है? जाने पुरी खबर!🤔💳🔥🔥⚡⚡

 

हैलो दोस्तों , कैसे हैं आप सब। मैं आज फिर से एक नया  blog लेकर आ गया हूं। दोस्तों , आप सभी ने डेबिट और क्रेडिट कार्ड्स जरूर इस्तेमाल किया होगा या फिर देखा तो जरूर ही देखेगा। उन कार्ड्स में आपको एक Black stripe और एक EMV chip मिलती है। आइए जानतेे हैं इनके बारे में। 

Also read : आपका फोन कैसे hack होता है ?

Highlights 

  • Black stripe क्या है?
  • EMV chip क्या है?
  • कौन सबसे बेहतर है?
Black stripe क्या है ?


दोस्तों, यह Magnetic stripe technology होती है जो आपकेे कार्ड की जानकारी को जमा करता है। यह काली पट्टी होती है जो आपके कार्ड के पिछलेे भाग में लगा रहता है। यह सबसे ज्यादा Rupay cards में इस्तेमाल किया जाता है। अब आप सोच रहे होंगे कि यह काम कैसे करता है। तो चलिए जानते हैं :-
दोस्तों, आप सभी ने बचपन में cassette tape को जरूर देखा होगा जिसमे एक reel होती थी और उसे हम टेप मे लगाकर गाने सुनते थे। ठीक उसी तरह black stripe भी आपके कार्ड की जानकरी को जमा करता है और जब भी आप ATM में जाकर अपने कार्ड को डालते हैं तो वह सारी जानकारी ATM machine को देता है और आप पैसे निकालते हैं। 

EMV Chip क्या है ?
दोस्तों, EMV का फूल फॉर्म "Europay MasterCard Visa" होता है। जैसा कि फूल फॉर्म देख कर पता चलता है इसे इन तीन कंपनियों ने मिलकर बनाया है। यह एक chip होता है जो आपके कार्ड में लगा रहता है और Black stripe की तरह यह आपके कार्ड के जानकारी को जमा करता है। 

EMV Chip या Black stripe - कौन सबसे बेहतर है?    

दोस्तों, EMV Chip और Black stripe में से सबसे बेहतर EMV Chip होता है। जब भी आप कोई EMV Chip वाले कार्ड से कोई payment करते हैं तो आपको एक OTP या फिर एक PIN की जरूरत होती है। पहले जब EMV Chip nahi होते थे तब Card cloning बहुत होता था। लेकिन अब यह बहुत ही कम होता है क्योंकि अब सारे cards में Black stripe के साथ EMV Chip जरूर होता है। 

दोस्तों , अगर आपको यह blog पसंद आया हो तो आप मेरे website पर जाकर bell notification को क्लिक करें जिससे कि आपको मेरे नए blogs के बारे में पता चले ।

मुझे आशा कि आपको मेरा यह ब्लॉग अच्छा लगा होगा। ऐसे ही और भी ब्लॉग्स पढ़ने के लिए आप नीचे दिए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं :https://khojotechko.blogspot.com/ )

               Always keep Smiling
             🙂☺️🙂☺️🙂☺️🙂☺️🙂