How your smartphone get "hacked" - आपका फोन कैसे "हैक" होता है ? 🤔📱💻🔥⚡⚡ [हिंदी]

 


हैलो दोस्तों , कैसे हैं आप सब। मैं आज फिर से एक नया blog लेकर आ गया हूं।

दोस्तों , आप सभी ने hacking के बार में जरूर सुना होगा और रोजाना ना जाने कितने लोग हैकिंग का शिकार बनते हैं। जो हैकिंग करते हैं उन्हें hackers कहा जाता है। Hackers हैकिंग के माध्यम से आपके फोन में से सारी महत्वपूर्ण जानारियां चुरा लेते हैं। जैसे कि आपके bank details , message details , contacts और इनके जैसे और भी अन्य कई सारी जानकारी। Hackers आपके फोन को बहुत तरीकों से हैक कर सकते हैं। अब जानते हैं उन तरीकों के बारे में। 

[ Also read :- IMEI no. क्या है ? ]

How your phone "Hacks" - आपका फोन कैसे "हैक" होता है ?

दोस्तों ,जिस प्रकार आप एक अच्छी मछली को पकड़ने के लिए चारे का इस्तेमाल करते हैं ठीक उसी तरह हैकर्स भी आपको अपने जाल में फंसाने के लिए कई सारे तकनीक का इस्तेमाल करते हैं। हैकिंग के बहुत से तरीके हैं जिनके मदद से हैकर्स आपके फोन को हैक कर लेते हैं

  1. दोस्तों , हैकर्स आपके फोन को हैक करने के लिए आपको एक ऑफर या फिर आपने कोई पैसा जीता है उसका एक मेसेज भेजते हैं जिसमें वह आपको एक लिंक को क्लिक करने के लिए बोलते हैं और अगर आपने उस लिंक को क्लीक कर दिया तो उन्हे आपके फोन की सारी जानकारी मिल जाती है। इसी तरह आपका फोन हैक होता है। 
  2. Hackers आपके फोन को एक app के भी मदद से हैक कर सकते हैं। दरअसल , अगर आपने कोई भी app को किसी unknown website या फिर playstore और appstore से डाउनलोड किया है और अगर आपने उस app को सारे permissions दे दिए तो उस app के जरिए hacker आपके फोन को हैक कर लेता है। 
How to prevent it - इससे कैसे बचें ?

दोस्तों , इंटरनेट की दुनिया में कोई भी चीज सुरक्षित नहीं है लेकिन आप अपने तरफ़ से कुछ सावधानी बरत सकते हैं। जैसे कि :-

  1. किसी भी unknown-apps या फिर modified-apps को डाउनलोड नहीं करें। 
  2. बिना पढ़े किसी भी app को कोई भी permission ना दें। 
  3. मेसेज के द्वारा आए गए किसी भी ऑफर के लिंक को क्लिक ना करें। 
         दोस्तों , ये कुछ बातों को ध्यान में रखकर आप अपने फोन को हैक होने से बचा सकते हैं। 

दोस्तों , अगर आपको यह blog पसंद आया हो तो आप मेरे website पर जाकर bell notification को क्लिक करें जिससे कि आपको मेरे नए blogs के बारे में पता चले ।

मुझे आशा कि आपको मेरा यह ब्लॉग अच्छा लगा होगा। ऐसे ही और भी ब्लॉग्स पढ़ने के लिए आप नीचे दिए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं :https://khojotechko.blogspot.com/ )

               Always keep Smiling
             🙂☺️🙂☺️🙂☺️🙂☺️🙂