Uses of "mobile cameras" - मोबाइल कैमरा ज्ञान | हिंदी में|📱📸📷🔥🔥

दोस्तों, आज हमें स्मार्टफोन्स में 2-3-4 कैमरा मिलते हैं लेकिन हम से कई लोगों नहीं पता रहता की उनके उपयोग क्या हैं? इसीलिए मैं आज आपको स्मार्टफोन में मिलने वाले "mobile cameras" के बारे में पूरी जानकारी दूंगा। 

Also read :- 5 common Android phone problems|2020|(हिंदी में) 

1. Depth Camera 

दोस्तों, depth sensor को आजकल के बहुत से स्मार्टफोन्स में इस्तेमाल किया जाता है। इसका इस्तेमाल एक अच्छे क्वालिटी के पोर्ट्रेट इमेज को खींचने में किया जाता है। जब हम अपने मोबाइल कैमरा से किसी चीज़ को फोकस करते हैं तब यह depth sensor उस चीज़ के बैकग्राउंड को अच्छे से blurr करता है और हमे एक अच्छा पोर्ट्रेट इमेज मिलता है। 

2. Wide-angle camera 

दोस्तों, यह कैमरा आपके लिए सबसे ज्यादा उपयोगी हो सकता है अगर आप ग्रुप फोटो खींचना बहुत पसंद करते हैं। जब भी आप अपने समर्टफोन से एक बड़ी जगह या फिर अपने परिवारों और रिश्तेदारों के फोटोज खींचते होंगे तो आपको दूर जाना पड़ता होगा या फिर अपने कैमरा को एडजस्ट करना पड़ता होगा लेकिन Wide-angle camera की मदद से आप एक ही जगह पर खड़े होकर उनके फोटोज खींच सकते हैं। 

3. Telephoto lens 

दोस्तों, आपने देखा होगा कि फोटोग्राफर दूर खड़े होकर किसी भी क्रिकेटर या फुटबालर की एक बहुत ही अच्छी फोटो खींचता है जो कि केवल Telephoto lens से संभव है। 

इस लेंस में फोकस बहुत ही बढ़िया होता है फिर चाहे आप उस चीज़ से कितना ही दूर क्यों ना खड़े हो। आपको स्मार्टफोन्स के Telephoto lens में 3x , 5x या उससे भी अधिक ऑप्शन मिलता है जिससे आप अच्छी फोटो खींच सकते हैं। लेकिन आप इस कैमरा को अपनेे स्मार्टफोन में low-light condition में इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। 

4. MonoChrome lens 

दोस्तों, इसका इस्तेमाल स्मार्टफोन्स में बहुत ही कम होता है। MonoChrome lens की मदद से आप अच्छे क्वालिटी के ब्लैक&व्हाइट फोटोज खींच सकते हैं जिसमे आपको अच्छे डिटेल्स मिलेंगे। 

5. Macro camera 

दोस्तों, आजकल हर दूसरे स्मार्टफोन्स में आपको macro camera मिलता है। इसकी मदद से आप किसी भी छोटी चीज़ की फोटो खींच सकते हैं जैसे कि एक फूल , एक छोटा कीड़ा या फिर कुछ और। इसमें आपको detailed फोटोज मिलेंगे। 

दोस्तो, अब आप अपने स्मार्टफोन में मिलने वाले कैमरे के बारे जान सकते हैं और उनसे अच्छे फोटोज खींच सकते हैं और क्या पता आप भी एक अच्छा फोटोग्राफर बन जाए। 

दोस्तों , अगर आपको यह blog पसंद आया हो तो आप मेरे website पर जाकर bell notification को क्लिक करें जिससे कि आपको मेरे नए blogs के बारे में पता चले ।

मुझे आशा कि आपको मेरा यह ब्लॉग अच्छा लगा होगा। ऐसे ही और भी ब्लॉग्स पढ़ने के लिए आप नीचे दिए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं :https://khojotechko.blogspot.com/ )

               Always keep Smiling
             🙂☺️🙂☺️🙂☺️🙂☺️🙂