What is 'IMEI' no. - IMEI no. क्या है ? पुरी जानकारी। 🤔📟🔥🔥⚡⚡

 


हैलो दोस्तों , कैसे हैं आप सब। मैं आज फिर से एक नया blog लेकर आ गया हूं।

दोस्तों , हम सभी ने कभी न कभी IMEI no. के बारे में जरूर सुना होगा लेकिन मैं जरूर जानता हूं कि आप में से कई लोग इसके बारे में नहीं जानते होंगे। अगर आपको IMEI no. के बारे में जानकारी नहीं है तो इस ब्लॉग को पूरा पढ़े। तो चलिए अब बात करते हैं IMEI no. के बारे में।

 ( Also read :- what is UPI - UPI क्या है ? )

What is'IMEI'no. 'IMEI' no. क्या है ?


दोस्तों, IMEI का full form " International Mobile Equipment Identity " होता है। हर फोन का एक ख़ास IMEI no. होता है जो कि 15 digit का होता है।  

How to find IMEI no. - IMEI no. को कैसे
पता करें
 ?

दोस्तों, अगर आपको भी अपने फोन का IMEI no. पता करना है तो आप अपने फोन से *#06# पर कॉल करना है। आपको आपके फोन का IMEI no. पता चल जाएगा। 

Uses of IMEI no. - IMEI no. के लाभ ?

दोस्तों, IMEI no. के बहुत से फायदे हैं। तो आइए उनके बारे में बात करते हैं :- 

  1. To check your phone's model :- दोस्तों, अगर आपको अपने फोन का मॉडल जानना है तो आप अपने फोन के IMEI no. के मदद से जान सकते हैं।उसके लिए आपको बस अपने IMEI no. को गूगल पर सर्च करना है। 
  2. To find your lost phone :- दोस्तों, अगर आपका कोई फोन खो जाता है तो आप उसकी कंप्लेंट पुलिस स्टेशन में करते हैं। पुलिस आपसे आपके फोन का IMEI no. को मांगते है। इसकी मदद से वह आपके फोन के लोकेशन को पता करते हैं और आपके फोन को blacklist कर देते हैं जिससे कि अगर किसी को आपका फोन मिलता है तो वह उस फोन में इंटरनेट और कॉलिंग नहीं कर सकेगा। 
What is Blacklist - Blacklist क्या है ?

दोस्तों , फोन को blacklist करने के लिए पुलिस सारे mobile operators से बोलती है कि उस फोन पर सारी सर्विसेज को तुरंत बंद कर दे जिससे कि इस फोन से ना कोई इंटरनेट चला सकेगा और नाही कॉल कर पाएगा। 

दोस्तों , अगर आपको यह blog पसंद आया हो तो आप मेरे website पर जाकर bell notification को क्लिक करें जिससे कि आपको मेरे नए blogs के बारे में पता चले ।

मुझे आशा कि आपको मेरा यह ब्लॉग अच्छा लगा होगा। ऐसे ही और भी ब्लॉग्स पढ़ने के लिए आप नीचे दिए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं :https://khojotechko.blogspot.com/ )

               Always keep Smiling
             🙂☺️🙂☺️🙂☺️🙂☺️🙂