कैसे आप अपने network के "weak signal" को ठीक कर सकते हैं 🤔📼📼📱? जानिए उन *4सीक्रेट settings* ko!🔥🔥🔥

 


हैलो दोस्तों , कैसे हैं आप सब। मैं आज फिर से एक नया blog लेकर आ गया हूं।

दोस्तों , आप सभी को कभी ना कभी ये बात जरूर महसूस होती होगी कि काश आपका *internet signal* अच्छा हो जाए जिससे की आपको internet चलाने में बहुत मजा आए लेकिन दोस्तों आपको पता नहीं होता आप किस network operator को चुने , मोबाइल के कौन सी setting को ठीक करें और भी कई सारे कारण हैं जिनके बारे में मैं आज आपको बताऊंगा। 

तो आइए जानते हैं उन *4 secret settings* के बारे में :-

1Check your 'network quality' :-

दोस्तों , internet और कॉलिंग के लिए सबसे पहले ज़रूरत है एक अच्छे network quality की। कोई भी कंपनी की network quality एक जैसी नहीं होती है। Network quality नेटवर्क के dBm पर निर्भर करता है ,dBm value जितना कम होगा उतना ही आपके फोन का signal अच्छा होगा। आप अपने नेटवर्क का dBm value अपने फोन की settings app में जाके चेक कर सकते हैं। dBm value चेक करने के लिए आपको :-

  • अपने फोन कि settings app को open करना है , 
  • उसके बाद About Phone पर क्लिक करना है , 
  • उस पर क्लिक करके के बाद status option को क्लिक करना है  , 
  • वहीं पर आपको आपके मोबाइल नेटवर्क का dBm value दिख जाएगा। 
देखते हैं कि आपके नेटवर्क का dBm value कितना होना चहिए :-

  • -50 to -79     [ Great ]
  • -80 to -89     [ Good ]
  • -90 to -99     [ Average ]
  • -100 to -109 [ Poor ]
  • -110 to -120 [ very poor ]

2.Choose better 'network operator' :-

दोस्तों , आपको सबसे ज्यादा दिक्कत एक सही mobile network operator को चुनने में होती होगी। लिए आप opensignal.com पर जाकर देख सकते हैं कि कौन नेटवर्क कंपनी India में सबसे अच्छा है। 

        दोस्तों , open signal कि माने तो India में Airtel सबसे अच्छी सर्विस देता है , चाहे वह internet speed कि हो या फिर वह calling की हो। दोस्तों, Airtel सभी मायनों में बाकी कंपनीज से बेहतर है। तो आप Airtel को एक बार जरूर try करें। 


3. Use Wi-Fi Calling :-


दोस्तों, आपको wi-fi calling अपने फोन में हमेशा ऑन रखना चाहिए जिससे कि अगर आप किसी भी wi-fi connection पर रहेंगे तो आप wifi के मदद से ही किसी से भी बात कर सकते हैं चाहे भले ही आपके sim का नेटवर्क कितना ही खराब क्यों ना हो। आप wi-fi calling function को settings app में जाकर ऑन कर सकते हैं। 

     अगर आप Airtel के ग्राहक हैं तो आप my Airtel.com पर जाकर देख सकते हैं कि आपके फोन पर wi-fi calling कि सुविधा मौजूद है या नहीं।


4. Check "Network Towers" in your area :-

दोस्तों, जैसा कि आप सभी लोग जानते होंगे कि जहां networks towers कम होंगे वहां network signal बहुत ही weak hoga और आपको इंटरनेट चलाने में और calling करने में बहुत परेशानी होगी। इसीलिए आप कभी भी अगर कोई network operator को सेलेक्ट करें तो पहले देख लें कि उस operator के network towers आपके इलाके में हैं या नहीं। 

    लेकिन अगर आप Airtel के ग्राहक हैं तो आप airtel.in पर जाकर देख सकते हैं। 

आपको कौन से "network operator" को चुनना चाहिए :-

दोस्तों , आप मेरी बात माने तो आप Airtel के लिए जाए क्योंकि यह सभी कारणों में बाकी सभी से बेहतर है। फिर चाहे वह internet speed हो , या फिर calling facility या फिर wi-fi calling यह सभी मामलों में अच्छा है। 

दोस्तों , अगर आपको यह blog पसंद आया हो तो आप मेरे website पर जाकर bell notificationko क्लिक करें जिससे कि आपको मेरे नए blogs के बारे में पता चले ।

मुझे आशा कि आपको मेरा यह ब्लॉग अच्छा लगा होगा। ऐसे ही और भी ब्लॉग्स पढ़ने के लिए आप नीचे दिए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं :https://khojotechko.blogspot.com/ )

               Always keep Smiling
             🙂☺️🙂☺️🙂☺️🙂☺️🙂