What is "UPI" - "UPI" क्या है ? जानें पूरी खबर ! [ HINDI ] 🤔⚡🔥💸📱

 

हैलो दोस्तों , कैसे हैं आप सब। मैं आज फिर से एक नया blog लेकर आ गया हूं।

दोस्तों , जब से lockdown हमारे देश में शुरू हुआ , बहुत से लोग cashless payments या फिर online payments कि ओर बढ़ रहे हैं। Cashless payments या फिर online payments के बहुत से फायदे हैं जैसे कि आपको पैसों के लिए किसी भी बैंक में जाने कि ज़रूरत नहीं है। आप सीधा अपने बैंक अकाउंट से ही ऑनलाइन किसी के भी साथ पैसों की लेन-देन कर सकते हैं। इसमें सबसे बड़ी भूमिका UPI निभाती है।

       तो आइए जानते हैं कि UPI क्या है ?

What is UPI - UPI क्या है ?


दोस्तों , UPI का फूल फॉर्म "Unified Payment Interface" होता है। दोस्तों, यह हमारे सरकार द्वारा दी गई सुविधा है जिसके माध्यम से हम ऑनलाइन पैसों की लेन-देन कर सकते हैं और वोभी एकदम सुरक्षित तरीके से। हमारे सरकार ने UPI को वर्ष 2016 में भारत में लॉन्च किया था। उस समय लोग इसके बारे में उतना नहीं जानते थे। लेकिन अब लोग इसका बहुत ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं।

      दोस्तों , UPI के बहुत से फायदे हैं। आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में। 

Benefits of UPI - UPI के फायदे ?


  1. दोस्तों , UPI के मदद से आप कभी भी और कहीं नहीं पैसों की लेन-देन कर सकते हैं। इसके लिए आपको बैंक में जाने कि ज़रूरत नहीं है। 
  2. दोस्तों , यह किसी भी बैंक कि तरह 10 से 4 तक नहीं खुला रहता बल्कि आप इसका लाभ 24/7 उठा सकते हैं। 
  3. दोस्तों, इसकी मदद से आप अपने किसी भी बिल को का भुगतान कर सकते हैं चाहे वह बिजली बिल, गैस बिल , मूवीज टिकट या फिर कोई भी अन्य भुगतान हो।
  4. दोस्तों, यह आपके समय को भी भी बचाता है जैसे कि अगर आप बैंक में पैसे निकालने जाएंगे तो आपका बहुत सा समय नाष्ट हो जाता है लेकिन आप UPI के माध्यम से यह काम तुरंत ही ऑनलाइन कर सकते हैं। 
  5. UPI से आप न केवल पैसे किसी को दे सकते हैं बल्कि आप किसी के बैंक अकाउंट  से पैसे अपने बैंक अकाउंट में भी ट्रांसफर कर सकते हैं। 
  6. दोस्तों ,UPI में जब भी आप कोई ट्रांजैक्शन करेंगे तो आपको कुछ ना कुछ rewards और cashbacks मिलेंगे। 
         अब जानते हैं कि कौन - कौन से apps UPI को सपोर्ट करते हैं ?

Best UPI Apps : तेज और सुरक्षित


1. Bhim UPI

2. Phone Pe

3Paytm

4. Google Pay , etc.

दोस्तों , अगर आपको यह blog पसंद आया हो तो आप मेरे website पर जाकर bell notificationko क्लिक करें जिससे कि आपको मेरे नए blogs के बारे में पता चले ।

मुझे आशा कि आपको मेरा यह ब्लॉग अच्छा लगा होगा। ऐसे ही और भी ब्लॉग्स पढ़ने के लिए आप नीचे दिए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं :https://khojotechko.blogspot.com/ )

               Always keep Smiling
             🙂☺️🙂☺️🙂☺️🙂☺️🙂