क्या आपका फोन Duplicate/fake है ? अभी चेक कीजिए ! 📱🔥🔥


जब से इंडिया में इंटरनेट का युग शुरू हुआ है तब से ना जाने कितने लोगों ने स्मार्टफोन चलाना शुरू किया है और हम में से ना जाने कितने लोगों ने हाल ही में स्मार्टफोन खरीदा होगा। लेकिन क्या आपका फोन Duplicate/fake है ? क्योंकि मार्केट में न जाने कितनेे नक़ली फोन्स मिलते हैं। आइए जानते हैंं कि आपने ने जो फोन ख़रीदा है वो duplicate/fake तो नहीं है।

Duplicate/fake फोन कैसे चेक करें ?

दोस्तों, इसको पता करने का बहुत सा तरीका है लेकिन मैं आज आपको उनमें से कुछ के बारे में बताऊंगा जिससे आप बहुत ही आसानी से कर के पता कर सकते है की आपका फोन Duplicate/fake है :-

1. By IMEI number 


  • दोस्तों, यह तरीका सबसे आसान है। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने फोन का imei no. पता करना होगा जिसके लिए आपको अपने फोन से *#06# को dial करना होगा। 
  • जैसे ही आपको imei no. मिल जाए तो आपको उस www.imei. info पर जाकर टाइप करना है और चेक पर click करना है। 
  • Check पर क्लिक करते ही आपको आपके फोन का ब्रांड और उसके फीचर्स दिख जाएंगे। अगर वह ब्रांड और फीचर्स आपके से मैच होता है तो आपका फोन असली है लेकिन अगर वह मैच नहीं होता है तो आपका फोन नकली है। 
  • एक और तरीका यह है कि जब आप अपने फोन में imei no. चेक करने के लिए *#06# dial करेंगे तो अगर आपके फोन में invalid दिखे तो आपका मोबाइल नकली है। 
Also read :- नकली iphone कैसे पहचाने ?

2. By Phone "logo" 


  • जब भी आप कोई भी फोन खरीदे तो उसे सीधे घर पर नहीं लाए। पहले उसे switch-on करके देखें कि ऑन करने पर उसमे आपको आपके खरीदे हुए स्मार्टफोन का ब्रांड दिख रहा है या नहीं। अगर दिखे तो आपका फोन असली है और अगर ना दिखे तो वह नकली है। 

3. By Battery Branding Info 


  • दोस्तों, आपने जो फोन खरीदा है अगर उसका back cover निकलता हो तो आप देखें कि फोन की बैटरी पर फोन की ब्रांडिंग है कि नहीं। अगर है तो आपका फोन असली है क्योंकि सारी बड़ी कंपनी अपने बैटरी पर अपनी ब्रांडिंग करती हैं। 

Conclusion 

दोस्तों,अब तो आपको पता चल गया है कि  क्या आपका फोन Duplicate/fake है ? तो अब कभी भी आप कोई फोन खरीदे तो इन सब बातों का ध्यान रखें क्योंकि आज कल हर कंपनी के नकली प्रोडक्ट्स मार्केट में मिलते हैं।

दोस्तों , अगर आपको यह blog पसंद आया हो तो आप मेरे website पर जाकर bell notification को क्लिक करें जिससे कि आपको मेरे नए blogs के बारे में पता चले ।

मुझे आशा कि आपको मेरा यह ब्लॉग अच्छा लगा होगा। ऐसे ही और भी ब्लॉग्स पढ़ने के लिए आप नीचे दिए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं :https://khojotechko.blogspot.com/ )

               Always keep Smiling
             🙂☺️🙂☺️🙂☺️🙂☺️🙂