What is "Sim Swap" fraud - "Sim Swap" fraud क्या है और इससे कैसे बचें! जानें पूरी खबर 😳😲📱🔥🔥⚡⚡


 
हैलो दोस्तों , कैसे हैं आप सब। मैं आज फिर से एक नया  blog लेकर आ गया हूं। दोस्तों , आज के इस ब्लॉग में मैं आपको बताऊंगा "Sim Swap" fraud क्या है और इससे कैसे बचेंइसके लिए हमें सबसे पहले यह जानना होगा कि Sim Swap क्या होता है ?

{Also read :- (i) आपका फोन कैसे हैक होता है ?

                        (ii) नकली memory cards कैसे पता करें ?}


What is Sim Swap - Sim Swap क्या है ?


दोस्तों, जब भी आप अपने पुराने sim card को block करके एक नया sim card उसी नंबर से लेना चाहते हैं तो उसे है sim swap कहते हैं। इसे आसान भाषा में sim port करना भी कहते हैं। 


What is Sim Swap fraud - Sim Swap fraud क्या है ?


दोस्तों, sim swap की मदद से hackers आपके bank details को पता कर लेते हैं और उसके बाद वो आसानी से आपके पैसे चुरा लेते हैं। वो sim swap करके आपके पुराने sim card को block कर देते हैं और नए sim card पर आपके पुराने नंबर को पोर्ट कर देते हैं जिससे कि आपके बैंक के सारे OTPs, नोटिस और भी सारी जानकारी उनके sim card पर आते हैं। Sim Swap करने के बहुत से तरीके हैं जिन्हें hackers इस्तेमाल करते हैं। 

#Mobile Number Portability ( MNP ) :-

  • दोस्तों, जैसे हम customer service से अपनें नंबर को पोर्ट करवाते हैं ठीक उसी तरह हैकर्स भी हमारे नंबर को swap करते हैं। 

#fraud calls :-

  • दोस्तों, हैकर्स इतने चालाक होते हैं कि वो customer care बनकर आपको कॉल करते है और आपसे सारी जानकारी पता कर लेते हैं। इसके बाद वो इन सारी जानकारी की मदद से आपके bank details पता कर लेते हैं। उसके बाद तो आपको पता ही क्या होता है। 

#Other hacking methods such as fraud apps,messages & e-mails :-

    • दोस्तों, हैकर्स अब बहुत ही advanced हो गए हैं। वो आपको एक message या फिर एक e-mail भेजते हैं जिसमें आपको दिए गए link को क्लिक करने के लिए कहा जाता है और अगर आपने उस लिंक को गलती से भी क्लिक कर दिया तो आपकी सारी जरूरी जानकारी हैकर्स को पता चल जाएगा और पैसे चोरी हो जाएंगे।  
    How to prevent it - इससे कैसे बचें ?

    • कभी भी अपना personal details जैसे कि mob no. , Address को social media पर शेयर ना करें। 
    • किसी भी अनजान message या फिर e-mail में दिए गए लिंक को क्लिक ना करें। 
    • किसी भी नकली apps को इंस्टॉल न करें। 
    • कॉल पर किसी को भी अपना bank details, address या फिर कुछ और जरूरी बातें को न बताएं।
    दोस्तों, इन सभी बातों को ध्यान में रखकर आप sim swap fraud से बच सकते हैं।  

    दोस्तों , अगर आपको यह blog पसंद आया हो तो आप मेरे website पर जाकर bell notification को क्लिक करें जिससे कि आपको मेरे नए blogs के बारे में पता चले ।

    मुझे आशा कि आपको मेरा यह ब्लॉग अच्छा लगा होगा। ऐसे ही और भी ब्लॉग्स पढ़ने के लिए आप नीचे दिए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं :https://khojotechko.blogspot.com/ )

                   Always keep Smiling
                 🙂☺️🙂☺️🙂☺️🙂☺️🙂