Is TrueCaller safe to use - क्या TrueCaller सुरक्षित है ? (in 2020) 🤔📞☎️🔥🔥


दोस्तों, हम सभी TrueCaller को बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते हैं लेकिन क्या हो अगर यह आपके पैसे  और आपके बैंक डिटेल्स की चोरी करने लगे? तो आज हम इसी के बारे में बात करेंगे कि Is TrueCaller safe to use(in 2020)। 

Highlights 

  • TrueCaller क्या है ?
  •  यह काम कैसे करता है ?
  • यह सुरक्षित क्यों नहीं है ?
  • इसकी जगह किस ऐप को इस्तेमाल करें ?
दोस्तो, सबसे पहले हमे जानना होगा कि TrueCaller क्या है और यह काम कैसे करता है। 

What is TrueCaller - TrueCaller क्या है ?

दोस्तों, TrueCaller एक app है जो कि आपको किसी भी नंबर की डिटेल्स देता है। जब आपकेे फोन पर कोई कॉल आता है तो यह आपको उसका नाम और कुछ जानकारी देता है जैसेेकि spam calls जो कि एक बहुत ही अच्छी फीचर है। 

How does TrueCaller works - यह काम कैसे करता है ?

दोस्तों, TrueCaller काम करने के लिए crowd source का इस्तेमाल करता है। Crowd source का मतलब यह होता है कि यह हमारे और हमारे स्मार्टफोन के details को लेते हैं और हमे लिए उसका उपयोग करते हैं। 

Is TrueCaller safe to use - क्या TrueCaller सुरक्षित है ?

दोस्तों, हाल ही में एक खबर आई थी कि यह ऐप upi registration के लिए icici bank को एक sms भेज देता है बिना यूजर के जानकारी और अनुमति के जो एक बहुत डरा देने वाली बात है क्योंकि न जाने कितने लोग TrueCaller को इस्तेमाल करते हैं। 
          अब आप सोचेंगे की कहीं यह खबर नकली तो नहीं है। तो मैं आपको बता दूं कि इसकी पुष्टि खुद Truecaller ने कि थी और एक ट्वीट डाल कर कहा थी यह एक बुग है और हमने इसे ठीक कर दिया है। आप उस ट्वीट को यहां देख सकते हैं। ट्वीट इमेज :- 
दोस्तों, चलिए मान भी लें कि उन्होंने इसे ठीक कर दिया लेकिन क्या इसकी कोई गारंटी है यह घटना दुबारा नहीं होगी क्योंकि ना जाने कितने हैकर्स बैठे रहते है कि कब आपसे कोई चूक हो और कब वो आपके पैसे चूरा ले। इसपर मैंने पहले से ही एक ब्लॉग बनाया हुआ है जिसे आप मेरे website पर जाकर पढ़ सकते हैं। 

Which app to use against Truecaller - किस ऐप को इस्तेमाल करे इसकी जगह ?

दोस्तों, अब जब हमे पता चल गया है कि यह Truecaller कितना ख़तरनाक है और आपको इसे क्यूं नहीं इस्तेमाल करना चाहिए तो आप सोचेंगे कि अब आप किसका इस्तेमाल करें। तो मै आपको बता दूं कि Truecaller की तरह Phone by Google है जो कि एक सुरक्षित ऑप्शन होगा और आपको किसी अन्य चाइनीज ऐप्स को डाउनलोड नहीं करना पड़ेगा। 

Conclusion 

दोस्तों, अब आप जान गए हैं कि Is TrueCaller safe to use(in 2020)। अगर मैं अपनी बात करूं तो मैं आपसे यहीं कहूंगा की आप TrueCaller का इस्तेमाल ना करें और उसकी जगह Phone by Google इस्तेमाल करें।अगर आपको ऐसेे blogs पढ़ने हैं तो आप मुझे comment में बता सकतेे हैैं। 

दोस्तों , अगर आपको यह blog पसंद आया हो तो आप मेरे website पर जाकर bell notification को क्लिक करें जिससे कि आपको मेरे नए blogs के बारे में पता चले ।

मुझे आशा कि आपको मेरा यह ब्लॉग अच्छा लगा होगा। ऐसे ही और भी ब्लॉग्स पढ़ने के लिए आप नीचे दिए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं :https://khojotechko.blogspot.com/ )

               Always keep Smiling
             🙂☺️🙂☺️🙂☺️🙂☺️🙂