How to find lost/stolen phone - चोरी/गुम फ़ोन को कैसे ढूंढे ? |जानें पूरी खबर|🤔📱🔥🔥⚡⚡

दोस्तों, आज के समय में हम सभी अच्छे ब्रांड के स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं लेकिन जब वह चोरी/गुम हो जाता है तो हमें पता नहीं रहता की क्या करना चाहिए। तो आज मैं आपको बताऊंगा की फोन के।चोरी/गुम होने से पहले आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। 

Also read :- लोग iphone क्यूं खरीदते हैं?

Highlights 

  • फोन चोरी/गुम होने से पहले आपको क्या करना चाहिए ?
  • फोन चोरी/गुम होने के बाद आपको क्या करना चाहिए ?
  • कुछ महत्वूर्ण बातों का हमेशा ध्यान रखें ?


दोस्तों, जब भी आप कोई नया फोन खरीदते हैं तो आप उसे बहुत ही ध्यान से रखते होंगे क्योंकि उसे आपने बहुत ही मेहनत से खरीदा है। लेकिन क्या हो अगर वह चोरी हो जाए। दोस्तों, जब आपका फोन चोरी होता है तो आप बिना कुछ सोचे पुलिस के पास जाते हैं और फोन चोरी होने की रिपोर्ट करवाते हैं। उसके बाद पुलिस आपने तरफ़ से जांच करती है। 

लेकिन उससे पहले आपको भी अपने तरफ़ से कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए जिससे कि आपको आपका फोन मिलने में आसानी हो। उसके लिए :-

  1. सबसे पहले आप जब भी कोई स्मार्टफोन खरीदें तो उसमें एक कठिन और मजबूत पासवर्ड लगाएं जिससे कि कोई भी व्यक्ति आपके फोन को खोल न सके। 
  2. आप हमेशा अपने फोन में find my device  और find my iphone को ऑन रखें। 
  3. आप हमेशा अपने डाटा को ऐंड्रॉयड के Google Drive या iphone के iCloud में बैकअप करें जिससे कि फोन चोरी/गुम होने पर आपका डाटा सुरक्षित रहे। 
  4. अपने फोन के IMEI no. को हमेशा नोट करके रखें। 


दोस्तों, ये सारी बातें तो आपको करनी थी आपके फोन के चोरी/गुम होने से पहले। अब बात करते हैं कि जब आपका फोन चोरी/गुम हो जाता है तो आपको क्या करना चाहिए। 

  1. जब भी आपका फोन चोरी/गुम हो जाता है तो सबसे पहले आप उस पर कॉल या फिर sms करके देखें जिससे की यह पता चल जाएगा कि आपका फोन अभी ऑन है और उसे अभी ऑफ नहीं किया गया है। 
  2. उसके बाद आप उस पर android.com/find या फिर iCloud.com/find पर जाना है।
  3. इन पर जाने के बाद आप यही से अपने फोन पर एक साउंड को प्ले कर सकते हैं फिर चाहे आपका फोन silent में ही क्यों ना हो। यहीं से आप अपने फोन के डाटा को erase कर सकते हैं जिससे कि कोई भी व्यक्ति आपके फोन से आपके जरूरी डाटा को चुरा ना सके। 
  4. आप अपने फोन को यहीं से ट्रैक कर सकते हैं लेकिन उसके लिए आपके फोन में इंटरनेट और gps ऑन होना चाहिए। फिर आप इस जानकारी को पुलिस को से सकते हैं। 
  5. जैसे ही आपका फोन चोरी/गुम हो जाता है तो तुरंत ही आपको अपना sim block करवाना है ताकि आपके साथ sim swap fraud न हो। 
  6. और उसके बाद आपको अपना IMEI no. पुलिस को देना है। 
  7. सबसे जरूरी बात यह है कि आपको अपने social media accounts को उस फोन से डिलीट करना है , अपने upi apps के पासवर्ड को change करना है और bank Id के password को भी change करना है। 
दोस्तों, अगर आप इन सभी बातों का ध्यान रखें तो आपको कभी भी कोई भी परेशानी नहीं होगी। 

दोस्तों , अगर आपको यह blog पसंद आया हो तो आप मेरे website पर जाकर bell notification को क्लिक करें जिससे कि आपको मेरे नए blogs के बारे में पता चले ।

मुझे आशा कि आपको मेरा यह ब्लॉग अच्छा लगा होगा। ऐसे ही और भी ब्लॉग्स पढ़ने के लिए आप नीचे दिए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं :https://khojotechko.blogspot.com/ )

               Always keep Smiling
             🙂☺️🙂☺️🙂☺️🙂☺️🙂