Why windows Phone failed ! आखिर क्यों ?📱🔥❓

दोस्तों, विंडोज़ ऑपरेटिंग सिस्टम दुनिया के 90 प्रतिशत कंप्यूटर्स में चलता है और यह दुनिया की सबसे बड़ी कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम है लेकिन स्मार्टफोन्स के मामले में इसकी कहानी कुछ अलग है। इसीलिए आज मैं आपको बताऊंगा की windows Phone क्यों फेल हुआ ?
Also read :- Best OTT Apps in India

दोस्तों, 2007 के पहले windows OS स्मार्टफोन के दुनिया में no.1 था और उसके बाद blackberry OS और Symbian OS आता था। लेकिन 2007 में एक ऐसी घटना हुई जिसने स्मार्टफोन दुनिया को बदल दिया क्योंकि इसी साल Steve Jobs ने iphone1 को लॉन्च किया।यह पहला फोन था जिसमेे आपको एक touchscreen देखने को मिला था। इसी के बाद से सभी स्मार्टफोन कंपनिज अपने टचस्क्रीन फोन को लॉन्च करने की रेस में जुट गई। इसीलिए Google ने HTC के साथ मिलकर दुनिया का पहला android फोने लॉन्च किया जिसका नाम HTC Dream था। 
आप सोच रहे होंगे कि windows OS स्मार्टफोन में ios और android OS की तरह इतना सफ़ल क्यूं नहीं हुआ क्योंकि android OS एक open source था और इसे कोई भी कंपनी इसे इस्तेमाल कर सकती थी और ios अपने iphones में इस्तेमाल होता था। लेकिन windows OS को अगर कोई मोबाइल कंपनी इस्तेमाल करती थी तो उसे microsoft को रॉयल्टी देनी पड़ती थी जिसकी कीमत $23-$30 थी। Android OS और ios बहुत ही सरल और इस्तेमाल करने में आसान था लेकिन windows OS को समझने में लोगों को खासा परेशानियों का सामना करना पड़ता था। 2010 में जब Microsoft को अपनी गलतियों का पता चला तो उन्होंने अपने windows OS को मॉडर्न बनाया लेकिन यह भी उतना नहीं चल सका। 
दोस्तों, क्या आप एक ऐसा फोन खरीदेंगे जिसमे आपको third party apps का सपोर्ट बहुत ही कम मिले ? यही परेशानी Windows Phones के साथ थी क्योंकि अब app developers भी अपने ऐप्स ऐंड्रॉयड और ios के लिए डिजाइन करने लगे क्योंकि इनके यूजर्स बहुत ही ज्यादा थे जिससे इन्हे फायदा हो। और धीरे-धीरे windows Phone पर whatsapp का सपोर्ट ख़त्म होने लगा। 

Conclusion 

दोस्तों, आज मैंने आपको बताया कि Why windows Phone failed ! जैसा कि आप जानते होंगे की नोकिया ने माइक्रोसॉफ्ट के साथ मिलकर windows Phone बनाया था लेकीन यह भी उतना नहीं चला। अब मुझे नहीं लगता कि कोई भी दूसरी स्मार्टफोन कंपनी windows Phone को बनानेे की सोचेगी भी। आप इसके बारे में क्या सोचना है मुुुझे comment करें। 
अगर आपको यह blog पसंद आया हो तो आप मेरे website पर जाकर bell notification  को क्लिक करें जिससे कि आपको मेरे नए blogs के बारे में पता चले ।

मुझे आशा कि आपको मेरा यह ब्लॉग अच्छा लगा होगा। ऐसे ही और भी ब्लॉग्स पढ़ने के लिए आप नीचे दिए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं :https://khojotechko.blogspot.com/ )

               Always keep Smiling
             🙂☺️🙂☺️🙂☺️🙂☺️🙂